गाजियाबाद न्यूज

Namo Bharat Rapid Rail मेरठ पहुंचने पर कम होगा किराया, रात 10 बजे तक ही चलेगी ट्रेन

नमो भारत ट्रेन के मेरठ साउथ तक संचालन के योजना के बारे में बड़ी खबरें हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत, अब तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन की सेवा शुरू हो चुकी है, जो केवल एक छोटा हिस्सा है। लेकिन आने वाले छह महीनों में, यह कॉरिडोर 82 किलोमीटर तक बढ़ जाएगा, जो मेरठ साउथ तक जाएगा।

इस नए ट्रेन कॉरिडोर के मेरठ साउथ तक संचालन के बाद, किराये में कमी की संभावना है, जिससे रेपिड कार्ड का उपयोग करने वाले यात्री को फायदा हो सकता है। हालांकि, इस कॉरिडोर के लंबे होने में और कुछ महीने लग सकते हैं।

नमो भारत ट्रेन का पहला चरण 21 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जिसमें साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक सेवा दी जा रही है। इसमें स्टैंडर्ड कोच के लिए न्यूनतम किराया 20 रुपये है और अधिकतम किराया 50 रुपये है, जबकि प्रीमियम कोच के लिए किराया 100 रुपये है।”

“नमो भारत ट्रेन: अब रात 10 बजे तक ही चलेगी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि नमो भारत ट्रेन की सेवा के समय में बदलाव किया गया है। अब ट्रेन हर सप्ताह में छह दिन, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।

रविवार को भी यह ट्रेन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक सेवा करेगी। पहले, ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलती थी, लेकिन रात के समय में यात्रा करने वालों की कमी के कारण, इसका समय सारिणी किया गया है।

ट्रेन का मार्ग कहां से कहां जाता है?

नमो भारत ट्रेन दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर चलेगी, जो 82 किमी लंबा है। हालांकि अभी इस ट्रेन ने केवल 17 किलोमीटर तक का रूट शुरू किया है।

यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदिनगर के माध्यम से दिल्ली से मेरठ तक का सफर केवल 1 घंटे में पूरा करेगी। वर्तमान में, ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक केवल 17 किलोमीटर के रूट पर चल रही है।

यह पहला चरण है, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं, यानी कुल 5 स्टेशन हैं।”

रैपिडX को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि इसकी दर पटरियों पर 160 किमी प्रति घंटा होगी। यह ट्रेन 60 मिनट में 100 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है।

“रैपिडX ट्रेन: कितनी सुविधाएँ?

रैपिडX ट्रेन दिखने में बेहद आकर्षक है और इसमें यात्रियों के लिए कई सुविधाएं हैं। इसकी डिज़ाइनिंग मेट्रो की तरह है और यह ट्रेन लंबी दूरी के लिए यात्रीगण के लिए आरामदायक सीटों के साथ आती है।

मेट्रो कॉरिडोर की तरह इसमें कॉरिडोर भी बड़ा और खुदरा होता है। इसमें 2×2 ट्रांसवर्स सीटें, यात्रा करने के लिए पर्याप्त स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप जैसी कई सुविधाएं होती हैं। इस ट्रेन में एक बार में करीबन 1700 यात्री सफर कर सकते हैं।

प्रीमियम कोच में खास सुविधाएं

प्रीमियम कोच से यात्रा करने वाले यात्रीगण के लिए प्लेटफार्म स्तर पर एक प्रीमियम लाउंज भी होता है, जिसके माध्यम से प्रीमियम कोच में प्रवेश किया जा सकता है। इस लाउंज में आरामदायक गद्देदार सीटों के साथ, एक वेंडिंग मशीन की सुविधा भी होती है, जहां से स्नैक्स या पेय खरीद सकते हैं। इसके अलावा प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी कई अतिरिक्त सुविधाएँ होती हैं।

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